Thursday 12 March 2015

पत्नी को इन 6 बातों का ख्याल हमेशा रखना चाहिए

पति के प्यार और सम्मान के लिए पत्नी को इन 6 बातों का ख्याल रखना चाहिए


अकसर घर के काम को लेकर दिमाग में यही बात पहले आती है कि अपने पति के साथ जाकर घर का छोटा-मोटा सामान खरीद लेंगी। जरूरी नहीं कि घर के हर काम के लिए आपको अपने पति का इंतजार करना पड़े। आप अकेले भी जा सकती हैं। कभी कभी अकेले शॉपिंग करने से आप खुद के लिए वक्त निकाल सकती हैं, जो कि इंडीपेंडेंट होने का अहसास भी देगा।
Shopping Time

कई बार ऐसा होता है कि नए रिश्ते में घुसते ही पुराने कई रिश्तों को खुद से अलग होना पड़ता है, लेकिन यह ठीक नहीं। आपके और आपके पति के अगर कॉमन फ्रेंड्स हैं, तो यह बहुत अच्छी बात है !                          
Friends Forever

नए रिश्ते में जाते ही ऐसा लगता है कि हर फैसला दोनों को मिलकर लेना जरूरी है। यह बात सही भी है, लेकिन कई बार वक्त ऐसा आता है कि आपको खुद से फैसले लेने पड़ सकते हैं। पार्टनर्स एक-दूसरे का साथ कई अहम फैसले लेने में दे सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप एक-दूसरे पर निर्भर हो जाएं। ऑफिस, करिअर या रिश्तेदारों से जुड़े कई ऐसे फैसले होते हैं, जिन्हें आप खुद ले सकती हैं।                                             
No More Stress

नया रिश्ता शुरू करने का मतलब यह नहीं कि आप अपनी आजादी खो रही हैं। कई बार महिलाओं को ऐसा एहसास होता है कि अब उनकी आजादी उनके पार्टनर के हवाले हो गई है, उन्हें जो करना होगा, वह उनसे पूछकर करेंगे। असल में ऐसा कुछ नहीं होता। कई बार यही सोच महिलाओं को जिद्दी भी बना देती है। मसलन शादी से पहले तो मैं दोस्तों के साथ फिल्में देखने जाती थी, तो आज भी जाउंगी। यहां इंडीपेंडेंस नहीं, आपकी जिद दिखती है। इसलिए जिद और इंडीपेंडेंसी के फर्क को सबसे पहले जानें और उस हिसाब से एक्ट करें।                                      
Enjoy every moment 

बच्चे होने के बाद पेरेन्ट्स के लिए मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। एक अकेली महिला के लिए बच्चों की देखरेख करना कठिन हो जाता है, ऐसा नहीं कि सिर्फ महिलाओं के लिए दिक्कत हैं बल्कि पुरूषों के लिए भी बच्चों को मैनेज करना मुश्किल हो जाता हैं। पेरेन्ट्स के अलग होने के बाद बच्चों की देखरेख ठीक से नहीं हो पाती इसलिए इस बात को लेकर कपल्स कई बार अलग होने पर भी साथ रहने के लिए मजबूर रहते है।                          
Take Time Your Family 

दरअसल शादी के बाद काफी सारी चीज़े बदल जाती है ऐसे में खुद को और पार्टनर को समझने का टाइम देना ज़रूरी है। वैसे ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है शादी को और लाइफ को टाइम देना ज़रूरी है। कुछ चीज़ें गलत होने के बाद समझ आती,एक दूसरे की अहमियत तभी समझ आती है जब आप एक दूसरे से अलग होते हो इसलिए टाइम और मौका एक बार ज़रूर दें।

LOVE = CARE



शादी के बाद एक नयी जिंदगी शुरू होती है, तो पुरानी बातो को भूल जाना ही बेहतर होता है ! अपने पुराने रिश्तो की वजह से अपनी शादीशुदा जिंदगी को खराब  करे, हमेशा एक दूसरे के वफादार रहे और हमेशा एक दूसरे पर विश्वास बनाये रखे ! क्यूंकि विश्वास ही वो धागा है जो कभी रिश्तो को टूटने नहीं देता ! 

जिंदगी के मजे लीजिये क्यूंकि समय कभी लौट कर नहीं आता ! 



धन्यवाद 

0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More