Tuesday 31 March 2015

आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरों को कैसे करे दूर ??

बहुत सारे लोग अपने आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरों से चिंता में पड़ जाते हैं, जिन्हें वो अकसरमेरे आंखों के नीचे के बड़े काले घेरेकहकर समझाते हैं. आखों के नीचे काले घेरे या रंग बदलना कोई गंभीर समस्या नहीं है, पर हां ये आपको थका हुआ, बीमार और उम्रदराज दिखाते हैं.


डार्क सर्कल्स के लिए बहुत सारी चीज़ें ज़िम्मेदार हो सकती हैं, जैसे की नींद की कमी, ज़्यादा सोना, गलत खनपान, शराब, बहुत देर तक कंप्यूटर पर काम करना, तनाव, रोना, बीमारी, heredity, बुढ़ापा (जैसे-जैसे त्वचा पतली होती है, नसें ज़्यादा साफ दिखने लगती हैं जो नीली दिखती हैं) और ऐसे ही ढेर सारे कारण. आपको ये समझना होगा की डार्स सर्कल्स से लड़ने के लिए सिर्फ एक रात की अच्छी नींद काफी नहीं है.          

1. सोते वक्त सर को ऊंचा रखें एक एक्स्ट्रा तकिया लगाकर. इससे आपकी आंखों के नीचे कम खून और फ्लूइड इकट्ठा होगा. इसके बाद खीरे के एक ठंडे टुकड़े या हायड्रेटिंग eye masque के साथ 5 मिनट का कोल्ड कंप्रेस करें ब्लड वेसेल्ज़ को कंट्रोल करने के लिए.

2. ज़्यादा धूप से बचें. यूवी फिल्टर्स वाले अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज़ पहनें जिससे आपके नाज़ुक eye tissue UV किरणों से बचे रहें.

3. आंखों पर कोल्ड कंप्रेस पेस्ट लगाएं. कच्चे आलू, टमाटर और हल्दी से बने पेस्ट को रोज़ाना कुछ हफ्तों तक लगाएं और आप खुद इन डार्क सर्कल्स में कमी महसूस करेंगी. आलू और टमाटर में नैचुरल ब्लीचिंग प्रॉपरटीज़ हैं जो डार्क सर्कल्स को और आंखों के आस-पास की सूजन को हल्का करने में मदद करते हैं. और इसी काम में हल्दी भी मदद करता है.

4. पिगमेंटेशन का 100% इलाज नहीं है. पर eye केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आप इसे कम कर सकते हैं. एक ऐसा ट्रीटमेंट ढूंढे जिसमें कैफीन, licorice, vitamin C और Niacinamide हों. टिंटेड SPF eye क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें in-built ऑप्टिकल डिफ़्यूज़र्स हों जो डर्क सर्कल्स को दोबारा होने से रोके.

5. इंटेंस ट्रीटमेंट के लिए रात में किसी fortifying eye प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो स्किन लाइटनिंग को बढ़ाएगाइन eye ट्रीटमेंट का मुख्य इन्ग्रीडिएंट रेटिनॉल होता है. एक ऐसा ट्रीटमेंट ढूंढे जिसमें रेटिनॉल की मात्रा 0.1% हो, ये आपकी झुर्रियों और काले घेरों को बिना किसी जलन या गलत प्रभाव के कम करने में मदद करता हैएक की बैलेंस खासकर पकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए.

6. आंखो के नाजुक tissue पर ज़्यादा ज़ोर ना दें. किसी भी तरह के eye प्रोडक्ट को हमेशा हल्के और कोमल  हाथों से लगाएं.

7. Express eye ट्रीटमेंट. आंखों के लिए एक स्पा ट्रीटमेंट लें जैसे की Dermalogica का Eye रेस्क्यू ट्रीटमेंट, थकी और बेजान लग रही आंखों के लिए 20 मिनट का क्विक फिक्स उपाय. ये आंखों के आस-पास के एरिया के जेंटल एक्सफॉलिएशन, नरिशिंग और रीजुविनेशन पर काम करता है. ये eye रीवाइटलआईज़िंग ट्रीटमेंट लंबे सफर के बाद के लिए बिल्कुल पर्फेक्ट है


0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More